यदि आपके पास VHD फ़ाइल है और आप इसे VHDX प्रारूप में बदलना चाहते हैं, तो आप इसे प्राप्त करने के लिए हाइपर- V प्रबंधक का उपयोग कर सकते हैं। यह ट्यूटोरियल आपको दिखाएगा कि विंडोज 10 में हाइपर-वी मैनेजर का उपयोग करके वीएचडी को वीएचडीएक्स में कैसे बदला जाए। वीएचडी और वीएचडीएक्स के बीच कई अंतर हैं, आपको पता होना चाहिए कि आप अपने वर्चुअल मशीन के लिए किस प्रारूप का उपयोग करने जा रहे हैं ताकि आपका सेटअप सूट करे आभासी मशीन।

लोग अक्सर VHDX का उपयोग करते हैं क्योंकि यह VHD की तुलना में अधिक भंडारण क्षमता के साथ आता है। आपकी जानकारी के लिए, वीएचडी 2 टीबी स्टोरेज तक ले जा सकता है, लेकिन वीएचडीएक्स 64 टीबी स्टोरेज तक ले जा सकता है। यदि वर्चुअल मशीन आपके काम में एक आवश्यक भूमिका निभाता है, तो आपको VHDX का विकल्प चुनना चाहिए, क्योंकि यह प्रारूप अधिकांश वर्चुअल मशीन प्रबंधकों के साथ भी संगत है। हालाँकि, मान लें कि आपके पास एक वर्चुअल मशीन थी जो केवल VHD प्रारूप का समर्थन करती है, और अब आप VHDX में जाना चाहते हैं। आप VHD को VHDX में आसानी से बदलने के लिए विंडोज 10 में हाइपर-वी मैनेजर का उपयोग कर सकते हैं।

आरंभ करने से पहले, सुनिश्चित करें कि हाइपर-वी प्रबंधक आपके कंप्यूटर पर पहले से ही स्थापित या सक्षम है।

Tips To Convert VHD to VDHX using Hyper-V Manager in Hindi

हाइपर- V मैनेजर का उपयोग करके VHD को VHDX में बदलने के लिए, इन चरणों का पालन करें-

  1. हाइपर- V प्रबंधक खोलें
  2. एडिट डिस्क पर क्लिक करें
  3. VHD फ़ाइल पथ का चयन करें
  4. कन्वर्ट का चयन करें
  5. VHDX प्रारूप चुनें
  6. डिस्क प्रकार चुनें
  7. कनवर्ट की गई फ़ाइल को सहेजने के लिए एक स्थान और नाम का चयन करें
  8. ट्यूटोरियल को विस्तार से जानने के लिए, पढ़ें।

सबसे पहले, अपने विंडोज कंप्यूटर पर हाइपर-वी मैनेजर खोलें। अपने बाएं हाथ की ओर, आपको अपना कंप्यूटर नाम ढूंढना चाहिए। आपको सभी विकल्पों को प्रकट करने के लिए उस पर क्लिक करने की आवश्यकता है। उसके बाद, अपने दाईं ओर स्थित संपादन डिस्क विकल्प पर क्लिक करें।

अगली स्क्रीन पर, आपको .vhd फ़ाइल चुनने की आवश्यकता है जो आपके पास पहले से ही आपके कंप्यूटर पर है। फ़ाइल का चयन करने के लिए ब्राउज़ बटन पर क्लिक करें और आगे जाने के लिए अगला।उसके बाद, आपको एक क्रिया चुननी होगी।

सूची से कन्वर्ट का चयन करें और अगला बटन पर क्लिक करें।

अब यह आपको एक प्रारूप का चयन करने के लिए कहेगा। स्पष्ट कारणों के लिए, आपको VHDX विकल्प का चयन करने की आवश्यकता है।

उसके बाद, डिस्क प्रकार, अर्थात्, निश्चित आकार या डायनामिक रूप से विस्तार करना चुनें। यदि आप निश्चित आकार विकल्प चुनते हैं, तो भंडारण की मात्रा तुरंत असाइन की जाएगी, और आप इसे बाद में विस्तारित नहीं कर सकते। दूसरी ओर, यदि आप डायनामिक रूप से विस्तार का विकल्प चुनते हैं, तो आपकी प्रारंभिक फ़ाइल का आकार तुलनात्मक रूप से छोटा होगा, और डेटा के जुड़ने पर इसका विस्तार होगा।

उसके बाद, आपको एक स्थान का चयन करना होगा जहां आप कनवर्ट की गई फ़ाइल को सहेजना चाहते हैं और उसे एक नाम देते हैं। यदि आपने इसे पहले ही कर लिया है, तो सभी सेटिंग्स की समीक्षा करने के लिए अगला बटन पर क्लिक करें और रूपांतरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए फिनिश बटन पर क्लिक करें।

इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं, लेकिन यह आपकी VHD फ़ाइल पर निर्भर करता है।

Also Watch to Clarify

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here